indiavs.srilanka

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

छूट समीक्षा बोर्ड मिसाल मैनुअल

छूट समीक्षा बोर्ड पृष्ठ पर वापस जाएं

भाग एक। संगठन और नियम

परिचय
यूनिवर्सिटी इंटरस्कोलास्टिक लीग (यूआईएल) राज्य-व्यापी संगठन है जो अपने सदस्य सार्वजनिक और निजी स्कूलों के छात्रों के बीच अकादमिक, एथलेटिक और संगीत प्रतियोगिताओं की देखरेख करता है। यूआईएल संविधान और प्रतियोगिता नियम (सी एंड सीआर) प्रदान करते हैं कि कुछ परिस्थितियों में, यूआईएल के कुछ नियम जो यूआईएल कार्यक्रमों में छात्र की भागीदारी को प्रभावित करते हैं, उन्हें माफ किया जा सकता है। उप-अध्याय एन, पात्रता नियमों की छूट, धारा 463-470, यूआईएल संविधान और प्रतियोगिता नियम देखें। सभी छूट वाले अनुरोधों की समीक्षा छूट अधिकारी द्वारा की जाती है जो प्रत्येक मामले में निर्णय जारी करता है। आयु नियम के तहत अपील को छोड़कर, धारा 465 (बी) (4), एक छात्र जो छूट के लिए आवेदन करता है, छात्र के माता-पिता या अभिभावक या कोई अधीक्षक वेवियर रिव्यू बोर्ड से छूट अधिकारी द्वारा निर्णय की समीक्षा करने का अनुरोध कर सकते हैं। धारा 466 देखें, छूट अधिकारी के निर्णय की समीक्षा, यूआईएल सी और सीआर।

छह यूआईएल सम्मेलनों में से प्रत्येक से दस व्यक्तियों, चार नियुक्त और छह निर्वाचित सदस्यों से बना वेवर रिव्यू बोर्ड, यूआईएल बोर्ड है जो यूआईएल छूट अधिकारी के फैसलों को उलटने की अपील पर विचार करता है। आम तौर पर, अपील की समीक्षा छूट समीक्षा बोर्ड द्वारा मासिक रूप से की जाती है। अपील पूर्ण छूट समीक्षा बोर्ड (डब्ल्यूआरबी), तीन डब्लूआरबी सदस्यों या यूआईएल सुनवाई अधिकारी से बना एक सुनवाई पैनल द्वारा सुनी जा सकती है। अपील की सुनवाई करते समय, डब्ल्यूआरबी वेवियर समीक्षा अधिकारी को प्रस्तुत लिखित सामग्री के साथ-साथ अतिरिक्त लिखित जानकारी या गवाही पर विचार कर सकता है। डब्ल्यूआरबी या सुनवाई अधिकारी के निर्णय की घोषणा सुनवाई के 15 दिनों के भीतर की जाएगी। ऐसे मामले जिन्हें पूर्वगामी मूल्य माना जाता है, वेवर रिव्यू बोर्ड प्रीसेडेंट मैनुअल में प्रकाशित किए जाएंगे।

धारा 466 के अनुसार, छूट समीक्षा बोर्ड मिसाल मैनुअल लिखित निर्णयों से बना होगा जिसमें पैनल के निर्णय के साथ तथ्यों का एक सारांश और प्रत्येक मामले में निर्णय के आधार का एक संक्षिप्त विवरण होता है जिसे एक सुनवाई पैनल मानता है। पूर्ववर्ती मूल्य।

पूर्वगामी मूल्य के रूप में नामित किए जाने वाले मामलों के लिए, एक लिखित निर्णय को, जैसा लागू हो, WRB या मामले की सुनवाई करने वाले पैनल या UIL के सुनवाई अधिकारी द्वारा इसे मिसाल मैनुअल में प्रकाशित किए जाने से पहले अनुमोदित किया जाना चाहिए। किसी मामले के संभावित परिणाम पर विचार करते समय मिसाल मैनुअल भविष्य की सुनवाई और इच्छुक पार्टियों के लिए एक मार्गदर्शक के रूप में काम करेगा।
लागू यूआईएल संविधान और प्रतियोगिता नियम
UIL संविधान और प्रतियोगिता नियमों के निम्नलिखित खंड छूट अधिकारी, छूट समीक्षा बोर्ड और संबंधित प्रक्रियाओं को कवर करते हैं:

उपअध्याय एन, पात्रता नियमों की छूट

धारा 463, छूट के लिए आवेदन
धारा 464, अधित्याग अधिकारी को प्रस्तुत करना
धारा 465, अधित्याग अधिकारी द्वारा निर्णय
धारा 466, अधित्याग अधिकारी के निर्णय की समीक्षा
धारा 468, समीक्षा निर्णय प्रक्रिया
धारा 469, पूर्वव्यापी छूट

पूर्ण यूआईएल संविधान और प्रतियोगिता नियम देखें

यूआईएल छूट समीक्षा बोर्ड के नियम
छूट अधिकारी के निर्णय की समीक्षा के संबंध में प्रक्रिया के नियमों को अपनाने और प्रकाशित करने के लिए छूट समीक्षा बोर्ड धारा 446 (बी) द्वारा अधिकृत है। निम्नलिखित WRB सुनवाई प्रक्रिया का सारांश है:

1. अपील की सुनवाई करने वाले सभी बोर्ड या पैनल के सदस्यों को अपीलकर्ता द्वारा यूआईएल को प्रस्तुत किए गए सभी लिखित साक्ष्य के साथ, माफी अधिकारी की प्रतिक्रिया और अपीलकर्ता को पत्राचार प्रदान किया जाएगा।

2. डब्ल्यूआरबी के सदस्य यूआईएल कर्मचारी नहीं हैं। डब्ल्यूआरबी का प्रत्येक सदस्य एक स्वयंसेवक होता है जिसे या तो नियुक्त किया गया है या बोर्ड में सेवा के लिए चुना गया है। यूआईएल के संविधान और प्रतियोगिता नियमों के अधीन, बोर्ड का एकमात्र अधिकार छूट अधिकारी के निर्णय के संबंध में अपीलों को सुनना और निर्णय देना है।

3. डब्ल्यूआरबी में या डब्ल्यूआरबी सुनवाई पैनल के हिस्से के रूप में या यूआईएल सुनवाई अधिकारी के रूप में मामले की सुनवाई करने वाला कोई भी व्यक्ति निष्पक्ष और बिना पक्षपात के काम करेगा; केवल प्रस्तुत साक्ष्यों के आधार पर अपना निर्णय लेना। कोई भी व्यक्ति जो इस तरह से अपने डब्ल्यूआरबी कर्तव्यों का पालन नहीं कर सकता है, उसे मामले की सुनवाई से खुद को अलग कर लेना चाहिए।

4. WRB के समक्ष पेश होने वाले पक्ष बयान या प्रस्तुति के रूप में गवाही दे सकते हैं। एक आकर्षक पक्ष की प्रस्तुति तीस (30) मिनट तक सीमित है। आवश्यकता पड़ने पर ही समय सीमा बढ़ाई जा सकती है। पार्टियों को किसी भी नई जानकारी को संबोधित करने पर ध्यान देना चाहिए जो डब्ल्यूआरबी के लिए सहायक हो और पुनरावृत्ति से बचना चाहिए। बार-बार और अप्रासंगिक गवाही को सुनवाई की कुर्सी द्वारा सीमित किया जा सकता है।

5. छूट अधिकारी को समापन वक्तव्य देने के लिए पांच (5) मिनट का समय दिया जाएगा। छूट अधिकारी उस समय अपील के संबंध में निम्नलिखित में से एक करने के लिए WRB को एक गैर-बाध्यकारी सिफारिश प्रदान कर सकता है: निर्णय को कायम रखें; निर्णय को पलट दें या कोई निर्णय न लें।

6. अपील करने वाले पक्ष के पास अंतिम सारांश के लिए पांच (5) मिनट का समय होगा।

7. WRB के सदस्य किसी पार्टी (छूट अधिकारी सहित), पार्टी प्रतिनिधि (वकील) या किसी भी गवाह से सवाल कर सकते हैं जो बोर्ड के सामने पेश हुए हैं। कोई पार्टी बोर्ड के सदस्यों या छूट अधिकारी से सवाल नहीं कर सकती है।

8. अपीलकर्ता के समापन वक्तव्य के तुरंत बाद, बोर्ड के सदस्यों (या पैनल, जैसा लागू हो) को उनके वोट के लिए चुना जाएगा।

9. पक्षों को उनकी अपील के परिणाम के संबंध में समय पर लिखित निर्णय प्राप्त होगा। छूट अधिकारी के निर्णय की डब्ल्यूआरबी समीक्षा ऐसे मामलों के लिए अंतिम यूआईएल प्रक्रिया है।

10. एक अपील जो पूर्वगामी मूल्य के लिए निर्धारित है, एक लिखित राय का विषय होगी जिसे वेवियर रिव्यू बोर्ड प्रीसीडेंट मैनुअल में प्रकाशित किया जाएगा।

छूट का सारांश

भाग दो। फैसले

माता-पिता निवास नियम की छूट(धारा 403 (एफ) और धारा 442)

16-0912-04: माता-पिता का निवास नियम (5-0 इनकार)
अपीलकर्ता ने छूट की मांग की क्योंकि वह कॉलेज की बेहतर तैयारी के लिए एक पब्लिक स्कूल में जाना चाहती थी।

16-0912-09: माता-पिता निवास नियम (5-0 इनकार)
अपीलकर्ता ने छूट की मांग की क्योंकि वह एक ऐसे स्कूल में स्थानांतरित होना चाहता था, जिसमें उस बड़े 6ए स्कूल की तुलना में कम भीड़ थी, जिसमें उसने पहले भाग लिया था ताकि कम चिंता और कम शैक्षणिक प्रतिस्पर्धा का अनुभव किया जा सके।

16-1003-04: माता-पिता निवास नियम (5-0 इनकार)
अपीलकर्ता ने दावा किया कि जिस स्कूल में भाग लेने के लिए उसे ज़ोन किया गया था, उस स्कूल में उसे एक नए व्यक्ति के रूप में धमकाया गया था। अपीलकर्ता ने अपने नए साल के बाद से दो निजी स्कूलों में भाग लिया, लेकिन अपने वरिष्ठ वर्ष में एक पब्लिक स्कूल में लौटने का फैसला किया क्योंकि उसका परिवार अब एक निजी स्कूल की उच्च लागत को वहन नहीं कर सकता था, और हर दिन निजी स्कूल के लिए लंबी ड्राइव कठिनाइयों का कारण बनती थी।

16-1018-01: माता-पिता निवास नियम (4-0 इनकार)
अपीलकर्ता एक दोहरा नागरिक है जो एक स्कूल में भाग लेने के लिए एक पारिवारिक मित्र के साथ रहने के लिए मेक्सिको से चला गया है जिसमें वह खेल में भाग लेने और एक टीम में होने के संबंध में अमेरिकी संस्कृति का अनुभव कर सकता है।

16-1018-02: माता-पिता निवास नियम (4-0 इनकार) 
अपीलकर्ताओं को उनके घर के नजदीक एक स्कूल में स्थानांतरित कर दिया गया जिसने अधिक अकादमिक अवसर प्रदान किए। अपीलकर्ताओं, एक जूनियर और एक सीनियर, दोनों ने कहा कि वे हाई स्कूल के बाद एक अच्छे कॉलेज में जाना चाहते थे जिसमें वे मेडिकल क्षेत्र में डिग्री हासिल कर सकें।

16-1107-03: मूल निवास नियम (7-0 अनुदान) 

17-0207-01: मूल निवास नियम (3-1 इनकार) 
अपीलकर्ता ने मूल निवास नियम, धारा 403 (f) और धारा 442, UIL . से छूट की मांग कीसंविधान और प्रतियोगिता नियम , एक छोटे स्कूल में स्थानांतरित होने के बाद क्योंकि उसे अपने पिछले स्कूल के छात्रों द्वारा स्वीकार नहीं किया गया था। अपीलकर्ता ने दावा किया कि उसके ग्रेड उसके पिछले स्कूल में नकारात्मक वातावरण के कारण खराब हुए थे, लेकिन अब वह अपने नए स्कूल के अधिक स्वीकार्य वातावरण में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही थी। अपीलकर्ता के पिता ने कहा कि वे छूट की मांग कर रहे हैं क्योंकि अपीलकर्ता का नया स्कूल जूनियर विश्वविद्यालय एथलेटिक्स की पेशकश नहीं करता है।

17-0207-02: माता-पिता निवास नियम (4-0 इनकार) 
अपीलकर्ता ने मूल निवास नियम, धारा 403 (f) और धारा 442, UIL . से छूट की मांग कीसंविधान और प्रतियोगिता नियम , क्योंकि वह छह महीने के लिए फ्लोरिडा के एक स्कूल में स्थानांतरित हो गया और फिर टेक्सास के उस स्कूल में लौट आया, जिसमें उसने अपने जीवन के पिछले 15 वर्षों में भाग लिया था। अपीलकर्ता ने दावा किया कि फ्लोरिडा में स्कूल में संस्कृति और वातावरण ने उसे अकादमिक रूप से सफल होने से रोका, इसलिए वह अपने दादा-दादी के साथ चले गए और स्कूल में फिर से नामांकित हुए कि उन्होंने अपने अधिकांश जीवन में भाग लिया था। अपीलकर्ता के पिता ने कहा कि वह और उसकी पत्नी स्कूल जिले में रहते थे और फ्लोरिडा जाने से पहले लगभग चालीस वर्षों तक समुदाय के सक्रिय सदस्य थे।

17-0801-01: मूल निवास नियम (6-0 इनकार)
अपीलकर्ता ने मूल निवास नियम, धारा 403 (f) और धारा 442, UIL . से छूट की मांग कीसंविधान और प्रतियोगिता नियम , क्योंकि वह अपनी माँ के साथ रहना चाहता था, जो उसके पिता से अलग हो गई और पड़ोसी स्कूल के उपस्थिति क्षेत्र में चली गई। अपीलकर्ता ने अपनी मां के साथ रहने के बाद अपने पिछले स्कूल में रहने का प्रयास किया, लेकिन क्योंकि उसे स्कूल से आने-जाने में कठिनाई हो रही थी, उसने उस स्कूल में स्थानांतरित करने का फैसला किया, जिसकी उपस्थिति क्षेत्र में उसकी मां का घर स्थित था।