सुखीरविवारछवियाँ

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

छूट प्रक्रिया

 

यदि आप यूनिवर्सिटी इंटरस्कोलास्टिक लीग (यूआईएल) से छूट के लिए आवेदन करने के बारे में सोच रहे हैं, तो अपना निर्णय लेते समय कुछ बातों पर विचार करना चाहिए।

सबसे पहले, यह समझना महत्वपूर्ण है कि यूआईएल छूट प्रक्रिया वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा विश्वविद्यालय एथलेटिक्स के संबंध में कुछ यूआईएल पात्रता नियमों को अपवाद दिया जा सकता है। छूट की प्रक्रिया अन्य यूआईएल नियमों के कथित उल्लंघनों को संबोधित करने की प्रक्रिया नहीं है, जैसे कि एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूलों की भर्ती या बदलना, क्योंकि अन्य यूआईएल समितियां उन मामलों पर विचार करती हैं।

यूआईएल संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा अंतर-शैक्षिक गतिविधियों का संगठन है। पूरे राज्य में 1,400 से अधिक सदस्य हाई स्कूल और प्रतियोगिताओं के साथ, UIL टेक्सास में हाई स्कूल एथलेटिक, शैक्षणिक और संगीत प्रतियोगिताओं का प्राथमिक प्रशासक है। जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, यूआईएल के पास इन आयोजनों और उनमें भाग लेने वाले छात्रों और स्कूलों को नियंत्रित करने वाले बड़ी संख्या में नियम हैं। इन नियमों का उद्देश्य सभी प्रतिभागी छात्रों और उनके स्कूलों के लिए निष्पक्ष और सुरक्षित प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना है। इन नियमों के निष्पक्ष और प्रभावी होने के लिए, इन्हें सभी पर समान रूप से लागू किया जाना चाहिए।

यूआईएल छूट प्रक्रिया संकीर्ण है और केवल कुछ नियमों पर केंद्रित है जो कि विश्वविद्यालय के खेल से संबंधित हैं और कठिन परिस्थितियों में एक छात्र और उसके परिवार को खुद को मिल सकता है। जब आप छूट के लिए माफी अधिकारी को आवेदन करते हैं या छूट अधिकारी द्वारा अस्वीकार किए जाने के बाद छूट समीक्षा बोर्ड से अपील करते हैं, तो आप विश्वविद्यालय के खेल खेलने के लिए छात्र पात्रता के संबंध में कुछ बुनियादी यूआईएल नियमों के अपवाद के लिए पूछ रहे हैं; लंबे समय से चले आ रहे नियमों का अपवाद जिसका सैकड़ों हजारों छात्र पहले ही पालन कर चुके हैं।

जबकि चार साल के नियम (धारा 403 (बी) और 446) या आयु नियम (धारा 400 (जी) और 408) के लिए छूट मांगी जा सकती है, [1] छात्रों और माता-पिता के भारी बहुमत जो छूट चाहते हैं छूट अधिकारी से या यूआईएल छूट समीक्षा बोर्ड से अपील करने के लिए यूआईएल के मौलिक नियमों में से एक के अपवाद का अनुरोध करने के लिए ऐसा करें; माता-पिता निवास नियम। धारा 403 राज्यों, प्रासंगिक भाग में, "एक व्यक्ति एक सदस्य स्कूल के प्रतिनिधि के रूप में एक यूआईएल विश्वविद्यालय एथलेटिक प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पात्र है यदि वह व्यक्ति", अन्य बातों के अलावा, (एफ) "सदस्य स्कूल जिले का निवासी है और उपस्थिति क्षेत्र का निवासी जिसमें सदस्य स्कूल में भाग लिया जा रहा है। ” यूआईएल संविधान और प्रतियोगिता नियमों के प्रासंगिक अनुभाग देखें:

/नीति/संविधान/सामान्य/पात्रता

/नीति/संविधान/सामान्य/छूट

माता-पिता के निवास नियम में, सामान्य शब्दों में, यह आवश्यक है कि विश्वविद्यालय के खेल में भाग लेने के लिए एक छात्र को उपस्थिति क्षेत्र में स्कूल में उपस्थित होना चाहिए जिसमें उसके माता-पिता रहते हैं। दूसरे शब्दों में, छात्र को उस स्कूल और समुदाय का प्रतिनिधित्व करना चाहिए जहां छात्र और उसके माता-पिता रहते हैं। जबकि अभिभावक निवास नियम स्वयं उन छात्रों के लिए कुछ विकल्प प्रदान करता है जो एक वर्ष से अधिक समय से स्कूल में नामांकित हैं या वे छात्र जो उन स्कूल जिलों में पहले अवसर पर कार्य करते हैं जो छात्र नामांकन के विकल्प की अनुमति देते हैं, अधिकांश छूट वाले आवेदकों के लिए मूल किरायेदार नियम का शेष है। जब छात्र अपने माता-पिता या उचित रूप से नियुक्त अभिभावक के साथ नहीं रहते हैं, या छात्र के माता-पिता या अभिभावक उस स्कूल के उपस्थिति क्षेत्र में नहीं रहते हैं जिसमें छात्र भाग ले रहा है, तो छात्र को विश्वविद्यालय में भाग लेने के योग्य होने के लिए छूट की आवश्यकता होगी। खेल (जब तक कि धारा 403 में निर्धारित अपवादों में से कोई एक लागू नहीं होता)। मूल निवास आवश्यकताओं के संबंध में धारा 442 भी देखें।/नीति/संविधान/सामान्य/पात्रता

छूट अधिकारी से छूट प्राप्त करने के लिए मानक या आधार, या छूट समीक्षा बोर्ड द्वारा दी गई अपील, मूल रूप से वही है और इसे निम्नानुसार संक्षेपित किया जा सकता है: यदि परिस्थितियों के कारण छात्र नियम का उल्लंघन कर रहे थे अनैच्छिक और/या अपरिहार्य कार्रवाई के कारण ऐसा कि एक उचित व्यक्ति/छूट अधिकारी/बोर्ड छात्र से नियम का पालन करने की अपेक्षा नहीं कर सकता है, छूट दी जाएगी। यह मानक केवल इसलिए पूरा नहीं होता है क्योंकि माता-पिता को एक छात्र से कुछ ऐसा करने की आवश्यकता होती है जो छात्र या तो नहीं करना चाहता था या यह नहीं कहा गया था कि वह काम किया गया था या नहीं। शब्द "अनैच्छिक" और "अपरिहार्य" किसी भी सामान्य शब्दकोश में परिभाषित हैं।[2] महत्वपूर्ण बात यह है कि प्रत्येक मामले में तथ्य मायने रखते हैं और प्रत्येक मामले को उसके गुण-दोष के आधार पर आंका जाता है।

कृपया जान लें कि छूट समीक्षा बोर्ड की अपील एक नई सुनवाई है और बोर्ड, राज्य भर के स्वयंसेवी स्कूल प्रशासकों से बना है, को छूट अधिकारी के निर्णय के प्रति कोई सम्मान दिखाने की आवश्यकता नहीं है। छूट समीक्षा बोर्ड ऑस्टिन, टेक्सास क्षेत्र में आयोजित सार्वजनिक सुनवाई में अपने निर्णय लेता है।

यूआईएल को उम्मीद है कि छूट प्रक्रिया की यह समीक्षा मददगार होगी। आपको छूट प्रक्रिया पर उपलब्ध ऑनलाइन जानकारी को देखने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। साथ ही, यह स्वीकार करते हुए कि इस तरह की प्रक्रिया में परिणामों की भविष्यवाणी करना लगभग असंभव है, आपको छूट अधिकारी द्वारा दी गई छूटों की संख्या और प्रकारों के साथ-साथ छूट बोर्ड के उदाहरण मैनुअल से मामलों को देखने में मदद मिल सकती है।/छूट/छूट-समीक्षा-बोर्ड-उदाहरण-मैनुअल

यदि आपके पास अभी भी छूट प्रक्रिया के संबंध में कोई प्रश्न है, तो कृपया यूआईएल छूट कार्यालय से संपर्क करने में संकोच न करें।

[1]/छूट(उपलब्ध छूट के प्रकारों को सूचीबद्ध करने वाले UIL वेबपेज के लिंक।)

[2] प्रति Dictionary.com "अनैच्छिक" का अर्थ है "स्वैच्छिक नहीं; अपनी इच्छा से स्वतंत्र; अपनी मर्जी से नहीं"। Dictionary.com "अपरिहार्य" को "बचाने में असमर्थ" के रूप में परिभाषित करता है; अपरिहार्य"।