शुक्षइंडिया

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

नाटकों: स्वीकृत सूचियाँ

नोट: भले ही एक नाटक पहले प्रतियोगिता के लिए तैयार किया गया हो, इसका मतलब यह नहीं है कि यूआईएल वन-एक्ट प्ले प्रतियोगिता में प्रवेश के लिए नाटक "स्वचालित रूप से स्वीकृत" है। यदि आप जिस नाटक पर विचार कर रहे हैं, वह अनुमोदित सूचियों में से किसी एक पर नहीं आता है, तो इसे समय सीमा से पहले नाटक मूल्यांकन समिति के अनुमोदन के लिए राज्य नाटक निदेशक के कार्यालय में प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

उन नाटकों को प्रस्तुत करने की समय सीमा जो छोटी या लंबी अनुमोदित सूची में प्रकट नहीं होते हैं:

  • हाई स्कूल: दिसंबर 10
  • जूनियर हाई: आपकी प्रतियोगिता से कम से कम 45 कैलेंडर दिन पहले

नाटक जो स्वभाव से नाटकीय एकालाप, युगल अभिनय दृश्य, पाठक रंगमंच, संगीत थिएटर या जो मुख्य रूप से वर्णन, कोरल स्पीकिंग या चरित्र बातचीत की कमी हैं, इस प्रतियोगिता में उपयोग नहीं किए जा सकते हैं। इसमें अनुमोदित सूचियों में पाए जाने वाले शीर्षकों के कुछ संस्करण शामिल हैं जहां "विभिन्न नाटकीयकरण" की अनुमति है। (यानी एलिस इन वंडरलैंड के कई संगीत संस्करण हैं जिनकी अनुमति नहीं होगी।)

प्रकाशक: लीग प्रतियोगिता के लिए गुणवत्तापूर्ण साहित्य का चयन करने के लिए निर्देशकों को दृढ़ता से प्रोत्साहित करती है। ऐसी कई प्रकाशन कंपनियां हैं जिनके कैटलॉग में स्वीकृत नाटकों की सूची में पाए जाने वाले कई नाटक शामिल हैं। निर्देशक मूल कार्य, नाटक भी प्रस्तुत कर सकते हैं जो केवल इंटरनेट डाउनलोड के रूप में उपलब्ध हैं या लेखक की अनुमति के साथ मूल, Play अनुमोदन प्रक्रिया के माध्यम से।

दोहराना, निदेशकोंनहीं हैंअनुमोदित सूचियों पर नाटकों को अनुमोदन के लिए प्रस्तुत करना आवश्यक है।

किसी प्रोडक्शन पर काम शुरू करने से पहले वर्तमान स्वीकृत सूचियों की जांच करना और प्रकाशक के साथ प्रदर्शन अधिकारों को सुरक्षित करना निदेशक की जिम्मेदारी है।

फिर से, यदि आप एक ऐसा नाटक करने की योजना बना रहे हैं जो पहले से स्वीकृत सूचियों में से एक पर नहीं है, तो आपको करने की आवश्यकता होगी

स्वीकृति के लिए अपना नाटक सबमिट करें