वीवीवीडियो

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

भाषण और बहस

वाद-विवाद लीग की सबसे लंबी चलने वाली प्रतियोगिता है, जो 1910 से चली आ रही है। वाद-विवाद प्रशिक्षकों के एक छोटे समूह ने एबिलीन में मुलाकात की और अपने छात्रों को प्रेरित करने और उनके द्वारा विकसित किए जा रहे कौशल के लिए एक व्यावहारिक अनुप्रयोग प्रदान करने के लिए उत्साहपूर्वक एक अंतर-शैक्षिक फोरेंसिक कार्यक्रम शुरू किया। यह तब था जब यूआईएल का जन्म हुआ था। राज्य के दस डिवीजनों का प्रतिनिधित्व करने वाली दस टीमों ने पहले राज्य टूर्नामेंट में भाग लिया। एक सौ से अधिक वर्षों के बाद, UIL क्रॉस-एग्जामिनेशन पॉलिसी डिबेट स्टेट मीट को देश में सबसे बड़े हाई स्कूल डिबेट टूर्नामेंट के रूप में मनाया जाता है।

पहली राज्य बैठक में, शिक्षकों ने राज्य-योग्यता प्रतियोगिता के रूप में घोषणा को जोड़ने के लिए मतदान किया। उस समय से, लीग ने दो वाद-विवाद प्रतियोगिताओं, दो सार्वजनिक भाषण प्रतियोगिताओं और दो मौखिक प्रदर्शन प्रतियोगिताओं और कांग्रेस को शामिल करने के लिए बोलने की प्रतियोगिता का विस्तार किया है। टेक्सास राज्य भर से हजारों छात्र हर साल क्रॉस-एग्जामिनेशन डिबेट, लिंकन-डगलस डिबेट, कांग्रेस, एक्सटेम्पोरैनियस इंफॉर्मेटिव स्पीकिंग, एक्सटेम्पोरैनियस पर्स्यूसिव स्पीकिंग, प्रोज इंटरप्रिटेशन और पोएट्री इंटरप्रिटेशन में प्रतिस्पर्धा करते हैं।

भाषण और वाद-विवाद समाचार और अपडेट

20 मई 2022
एलडी प्रतिमान पुस्तक

2022 एलडी प्रतिमान पुस्तक अब पोस्ट की गई

26 अप्रैल 2022
भाषण राज्य टूर्नामेंट

24-25 मई को यूआईएल स्पीच स्टेट चैंपियनशिप टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने वाले स्कूलों को बधाई! स्पीच स्टेट टूर्नामेंट वेबपेज प्रत्येक स्पीकिंग प्रतियोगिता और आवश्यक फॉर्म के लिए महत्वपूर्ण प्री-टूर्नामेंट समय सीमा के विवरण के लिए सूचना केंद्र के रूप में कार्य करेगा। राज्य की सभी सूचनाओं की अच्छी तरह से समीक्षा करें। यदि प्रश्न रहते हैं, तो उन्हें जन रिगिन्स, राज्य भाषण और वाद-विवाद निदेशक को भेजेंjriggins@uiltexas.org.

/भाषण/जानकारी/भाषण-राज्य-टूर्नामेंट

05 अप्रैल, 2022
क्षेत्रीय बैठक में भाषण कार्यक्रमों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

 

भाषण कार्यक्रम: स्प्रिंग 2022 अपडेट

लिंकन डगलस वाद-विवाद प्रविष्टि स्पष्टीकरण

2020-21 में, एलडी डिबेटर्स स्कूलों की संख्या के संबंध में एक स्थायी नियम लागू हो सकता है। संविधान में कहा गया है कि एक स्कूल अपनी जिला बैठक में 3 व्यक्तियों को शामिल कर सकता है। हालांकि, अगर प्रतिस्पर्धा करने वाले कुल 8 एलडी डिबेटर्स से कम हैं, तो पूर्ण प्रविष्टि वाला प्रत्येक स्कूल 4 . में प्रवेश कर सकता हैवांजिले में बहस यह हालिया नियम परिवर्तन अब एलडी डिबेट के समान प्रावधान के साथ समानता रखता है जो सीएक्स डिबेट के लिए मौजूद है। स्प्रिंग मीट ऑनलाइन सिस्टम को पिछले साल संभावित चौथी प्रविष्टि की अनुमति देने के लिए अनुकूलित किया गया था, यदि कोई जिला इस नियम के अंतर्गत आता है। स्पष्टता के लिए, यदि आपके जिले में 8 या अधिक वाद-विवादकर्ता प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं, तो आपको 3 प्रतियोगियों को प्रवेश करने की अनुमति है।

इसके अतिरिक्त, पिछले साल महामारी के कारण सीएक्स डिबेट के लिए राज्य क्वालीफायर में कमी को संबोधित करने के लिए एक अस्थायी नियम छूट लगाई गई थी, जिससे सीएक्स जिले के प्रतिभागियों को भी एलडी डिबेट में प्रवेश करने की अनुमति मिली थी। इस साल सीएक्स की उन्नति सीमित नहीं थी और यह छूट अब लागू नहीं है। यदि कोई छात्र जिला 2022 में CX वाद-विवाद में भाग लेता है, तो वह इस वर्ष LD वाद-विवाद में प्रवेश नहीं कर सकता है।

भाषण और प्रदर्शन कला शिक्षकों के लिए ई-लर्निंग संसाधन

COVID-19 स्वास्थ्य संकट के इन अनिश्चित समय में, UIL अपने छात्रों को विकास और प्रोत्साहन प्रदान करना जारी रखने के लिए कड़ी मेहनत करने वाले शिक्षकों के लिए एक संसाधन के रूप में सेवा करने का प्रयास करता है। नेशनल फेडरेशन ऑफ स्टेट हाई स्कूल एसोसिएशन और अन्य संगठनों के संयोजन के साथ, नीचे दिया गया संसाधन पृष्ठ भाषण और प्रदर्शन कला में ई-लर्निंग अनुभवों के लिए बहुमूल्य जानकारी प्रदान करता है।

https://www.nfhs.org/articles/performing-arts-covid-19-resources/

भाषण और बहस: सभी छात्रों के लिए अवसर प्रदान किया जाना चाहिए

मेलेसा डेनी द्वारा - 26 अक्टूबर, 2017 (यूआईएल कोच, अमरिलो एचएस)

वाद-विवाद एक आवश्यक अवसर है जो सभी छात्रों को प्रदान किया जाना चाहिए। भाषण और वाद-विवाद में भाग लेने के लाभों के बारे में अध्ययन और पेशेवर राय, जिसे फोरेंसिक भी कहा जाता है, आसानी से मिल जाते हैं। छात्र अनुसंधान, महत्वपूर्ण सोच, संगठन, अनुनय और संचार में कौशल विकसित करते हैं।

भाषण और वाद-विवाद छात्रों को स्कूल में भागीदारी से प्रत्यक्ष लाभ दिखाई देता है - बोलने की स्थितियों में आत्मविश्वास, साक्षात्कार में सहजता, अन्य पाठ्यक्रमों में बेहतर लेखन, विविध दृष्टिकोण। हाई स्कूल के बाद भी इन कौशलों से छात्र को फायदा होता है।

पूरा लेख पढ़ें


वार्षिक भाषण कोच पंजीकरण

प्रत्येक स्कूल वर्ष की शुरुआत में पूरा किया जाना चाहिए।

यहां रजिस्टर करें