indvsnzt20

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

उपअध्याय एम

वापस विषय सूची पर

उपअध्याय एम

उपअध्याय एम. पात्रता

धारा 400: छात्र की पात्रतासबयूआईएल प्रतियोगिताएं
इस उप-अध्याय के अन्य अनुभागों के अधीन, एक व्यक्ति यूआईएल विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में सदस्य स्कूल के प्रतिनिधि के रूप में भाग लेने के लिए पात्र है यदि वह व्यक्ति:

(ए) हाई स्कूल स्नातक नहीं है (धारा 405 देखें);

(बी) सदस्य हाई स्कूल में पूर्णकालिक, दिन का छात्र है जिसका छात्र प्रतिनिधित्व करता है; या एक गैर-नामांकित (होम स्कूलेड) छात्र है जो भागीदारी चाहता है और टेक्सास शिक्षा संहिता की धारा 33.0832 में शामिल सभी प्रावधानों के अनुपालन में है (धारा 406 देखें, अकादमिक अपवाद, आधिकारिक व्याख्याएं 08-09-10, 99-04- 20, 10-03-12 और 00-09-13, परिशिष्ट I)।

(सी) वर्तमान स्कूल वर्ष की छठी कक्षा के दिन से सदस्य स्कूल में नियमित उपस्थिति में है या प्रतियोगिता या प्रतियोगिता से पहले 15 या अधिक कैलेंडर दिनों के लिए नामांकित और नियमित उपस्थिति में है (पंद्रहवें दिन छात्र पात्र हो जाता है ) (धारा 407 और आधिकारिक व्याख्या 95-11-09, परिशिष्ट I देखें);

(डी) राज्य शिक्षा बोर्ड के नियमों के अनुपालन में है; (क्रेडिट आवश्यकताओं और ग्रेड के संबंध में धारा 404 और राज्य के कानून का संदर्भ लें (विद्यालय आधिकारिक ग्रेड रिपोर्ट के आधार पर और छात्र की भागीदारी से स्वतंत्र रूप से एक छात्र के ग्रेड का सत्यापन करेगा);

(ई) स्कूल के पहले छह हफ्तों के दौरान पात्रता के लिए आवश्यक संख्या में क्रेडिट हैं (धारा 411 देखें);

(च) हाई स्कूल पाठ्यक्रमों के चार वर्षीय कार्यक्रम में नामांकित है (धारा 408 देखें);

(छ) शुरू में नौवीं कक्षा में चार साल से अधिक पहले और न ही दसवीं कक्षा में तीन साल से अधिक पहले नामांकित नहीं हुआ (धारा 408 और आधिकारिक व्याख्या 07-04-18, परिशिष्ट I देखें);

(ज) भर्ती नहीं किया गया था (धारा 5 और धारा 409 देखें);

(i) पुरस्कार नियमों का उल्लंघन नहीं है (धारा 480 देखें); तथा

(जे) धारा 401 में यूआईएल शैक्षणिक प्रतियोगिता के लिए, धारा 402 में संगीत प्रतियोगिता के लिए और/या धारा 403 में एथलेटिक प्रतियोगिता के लिए विशिष्ट पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करता है।

धारा 401: पात्रता - अकादमिक
इस उप-अध्याय के अन्य वर्गों के अधीन, एक व्यक्ति यूआईएल विश्वविद्यालय शैक्षणिक प्रतियोगिता में सदस्य स्कूल के प्रतिनिधि के रूप में भाग लेने के लिए पात्र है यदि वह व्यक्ति:

(ए) धारा 400 की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है; तथा

(बी) यूआईएल अकादमिक प्रतियोगिता में भाग लेने के उद्देश्य से स्कूलों को नहीं बदला।

(सी) चार्टर स्कूल। गैर-नामांकित (घरेलू स्कूली) छात्रों के लिए, यदि सार्वजनिक स्वतंत्र स्कूल जिला जहां छात्र के माता-पिता / अभिभावक रहते हैं, गैर-नामांकित (घर में स्कूली) छात्रों को भाग लेने की अनुमति नहीं देने का निर्णय लेते हैं, तो गैर-नामांकित (होम स्कूलेड) छात्र स्वतंत्र स्कूल जिले की सीमाओं के भीतर स्थित एक चार्टर स्कूल में भाग लेने के लिए याचिका दायर कर सकता है, जहां छात्र के माता-पिता / अभिभावक रहते हैं, अगर उस चार्टर स्कूल प्रशासन द्वारा अनुमति दी जाती है।

धारा 402: पात्रता - संगीत
इस उप-अध्याय के अन्य अनुभागों के अधीन, एक व्यक्ति यूआईएल विश्वविद्यालय संगीत प्रतियोगिता में सदस्य स्कूल के प्रतिनिधि के रूप में भाग लेने के लिए पात्र है यदि वह व्यक्ति:

(ए) धारा 400 की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है; तथा

(बी) यूआईएल संगीत प्रतियोगिता में भाग लेने के उद्देश्य से स्कूलों को नहीं बदला।

(सी) चार्टर स्कूल। गैर-नामांकित (घरेलू स्कूली) छात्रों के लिए, यदि सार्वजनिक स्वतंत्र स्कूल जिला जहां छात्र के माता-पिता / अभिभावक रहते हैं, गैर-नामांकित (घर में स्कूली) छात्रों को भाग लेने की अनुमति नहीं देने का निर्णय लेते हैं, तो गैर-नामांकित (होम स्कूलेड) छात्र स्वतंत्र स्कूल जिले की सीमाओं के भीतर स्थित एक चार्टर स्कूल में भाग लेने के लिए याचिका दायर कर सकता है, जहां छात्र के माता-पिता / अभिभावक रहते हैं, अगर उस चार्टर स्कूल प्रशासन द्वारा अनुमति दी जाती है।

धारा 403: पात्रता - एथलेटिक्स
इस उप-अध्याय के अन्य अनुभागों के अधीन, एक व्यक्ति यूआईएल विश्वविद्यालय एथलेटिक प्रतियोगिता में सदस्य स्कूल के प्रतिनिधि के रूप में भाग लेने के लिए पात्र है यदि वह व्यक्ति:

(ए) धारा 400 की सभी आवश्यकताओं को पूरा करता है;

(बी) प्रतियोगिता से पहले 1 सितंबर को 19 साल से कम उम्र का है, या एक विकलांगता के आधार पर पात्रता प्रदान की गई है जिससे उसकी शिक्षा में कम से कम एक वर्ष की देरी हुई है (धारा 446 देखें);

(सी) एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूलों को नहीं बदला (धारा 5 और देखें)443);

(डी) एक शौकिया है (धारा 441 देखें);

(ई) सदस्य स्कूल में धारा 400 (सी) (पंद्रह कैलेंडर दिन नियम) और धारा 403 (एफ) (निवास नियम) के अनुसार पात्र था, छात्र जिला प्रमाणीकरण के लिए समय सीमा से पहले प्रतिनिधित्व करना चाहता है (गैर-अनुपालन परिणाम केवल उस खेल में जिला-पश्चात प्रतियोगिता में अपात्रता); तथा

(च) सदस्य स्कूल जिले का निवासी है (देखें .)धारा 442), और उपस्थिति क्षेत्र का निवासी जिसमें सदस्य स्कूल में भाग लिया जा रहा है:

(1) या कम से कम पिछले कैलेंडर वर्ष के लिए स्कूल में लगातार नामांकित और नियमित रूप से स्कूल में भाग ले रहा है यदि उसके माता-पिता स्कूल जिले के उपस्थिति क्षेत्र में नहीं रहते हैं; अपवाद के लिए नीचे (5) (बी) देखें। नोट: एक छात्र जिसने एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूलों को बदल दिया है, उसे एक से अधिक कैलेंडर वर्ष के लिए अपात्र घोषित किया जा सकता है। धारा 443 (एफ) (3) का संदर्भ लें। एक खुले नामांकन चार्टर स्कूल में प्रवेश के लिए प्रतीक्षा सूची में रखे गए छात्रों के लिए, जो एक सदस्य स्कूल है, नामांकन के पहले दिन से पहले या आवेदन की तारीख के बाद स्कूल वर्ष के लिए स्कूल के पहले दिन अनुपालन के लिए समय सीमा शुरू होती है। इस खंड में उल्लिखित अपवाद के साथ।

(2) या छात्र उपस्थिति क्षेत्र के बाहर एक स्कूल में भाग ले रहा है जहाँ माता-पिता रहते हैं क्योंकि स्कूल बोर्ड या अन्य उपयुक्त प्राधिकरण ने जिला या उपस्थिति क्षेत्र की रेखाएँ बदल दी हैं।

(3) या एक सार्वजनिक 8-ग्रेड आईएसडी से एक स्थानांतरण छात्र है जिसमें हाई स्कूल नहीं है, जो पहले अवसर पर स्थानांतरित हो गया है:

(ए) अपने के -8 स्कूल से सटे भौगोलिक सीमाओं के साथ एक हाई स्कूल का चयन करने के लिए;

(बी) एक हाई स्कूल के लिए जिसके लिए के -8 स्कूल में भाग लिया राज्य परिवहन निधि प्राप्त करता है; या

(सी) छात्र के निवास के नजदीक स्थित हाई स्कूल में।

(4) अंतर-जिला स्थानान्तरण। एक छात्र जिसके पास एक स्कूल जिले के भीतर एक से अधिक हाई स्कूल में भाग लेने का विकल्प होता है, न कि उपस्थिति क्षेत्र के अनुसार एक स्कूल को सौंपा जाता है, वह पहले चुने गए स्कूल में पात्र होता है यदि वह पहले अवसर पर स्थानांतरित होता है। यदि कोई छात्र बाद में दूसरे स्कूल में स्थानांतरित हो जाता है, तो छात्र तब तक विश्वविद्यालय एथलेटिक प्रतियोगिता के लिए पात्र नहीं होता है जब तक कि वह कम से कम पिछले कैलेंडर वर्ष के लिए उस स्कूल में नियमित रूप से उपस्थित नहीं होता है।

(5) विदेशी मुद्रा छात्र।

(ए) विदेशी मुद्रा छात्र विश्वविद्यालय एथलेटिक प्रतियोगिताओं के लिए अपात्र हैं, जब तक वे सदस्य स्कूल में भाग लेते हैं, जब तक कि उन्हें धारा 465 और 468 में उल्लिखित माता-पिता के निवास नियम की छूट नहीं दी जाती है।

(बी) विदेशी मुद्रा छात्र जो विदेशी मुद्रा छूट प्राप्त करते हैं और मेजबान स्कूल में अपने पहले वर्ष के दौरान यूआईएल विश्वविद्यालय एथलेटिक प्रतियोगिताओं में भाग लेते हैं, वे उसी प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकते हैं यदि वे मेजबान स्कूल में दूसरे वर्ष के लिए लौटते हैं। हालांकि, छात्र किसी अन्य यूआईएल विश्वविद्यालय खेल में भाग ले सकता है।

आधिकारिक व्याख्याओं का संदर्भ लें 01-09-18 और 10-03-12, परिशिष्ट I

(6) चार्टर स्कूल:।

(ए) ऐसे छात्र जिनके माता-पिता एक स्वतंत्र स्कूल जिले की सीमाओं के भीतर रहते हैं, जहां एक चार्टर हाई स्कूल स्थित है और हाई स्कूल का चयन करने के अपने पहले अवसर पर चार्टर हाई स्कूल में भाग लेने का विकल्प चुनते हैं और अन्यथा विश्वविद्यालय पात्रता आवश्यकताओं के अनुपालन में हैं, वे हैं योग्य। यदि कोई छात्र बाद में स्वतंत्र स्कूल जिले की सीमाओं के भीतर किसी अन्य स्कूल में स्थानांतरित हो जाता है, तो छात्र तब तक विश्वविद्यालय एथलेटिक प्रतियोगिता के लिए पात्र नहीं होता जब तक कि वह कम से कम पिछले कैलेंडर वर्ष के लिए उस स्कूल में नियमित रूप से उपस्थित न हो।

(बी) जिन छात्रों के माता-पिता स्वतंत्र स्कूल जिले में रहते हैं, जहां चार्टर स्कूल स्थित है, जो अपने पहले अवसर पर चार्टर हाई स्कूल का चयन नहीं करते हैं, वे विश्वविद्यालय एथलेटिक प्रतियोगिता के लिए अपात्र हैं, जब तक कि उन्हें नामांकित नहीं किया जाता है और नियमित रूप से चार्टर हाई में भाग नहीं लेते हैं कम से कम पिछले कैलेंडर वर्ष के लिए स्कूल।

(सी) जिन छात्रों के माता-पिता स्वतंत्र स्कूल जिले की सीमाओं के बाहर रहते हैं, जहां चार्टर स्कूल स्थित है, वे विश्वविद्यालय एथलेटिक प्रतियोगिता के लिए अपात्र हैं, जब तक कि उन्हें कम से कम पिछले कैलेंडर वर्ष के लिए चार्टर स्कूल में नामांकित और नियमित रूप से शामिल नहीं किया गया हो।

(डी) चार्टर स्कूल। गैर-नामांकित (घरेलू स्कूली) छात्रों के लिए, यदि सार्वजनिक स्वतंत्र स्कूल जिला जहां छात्र के माता-पिता / अभिभावक रहते हैं, गैर-नामांकित (घर में स्कूली) छात्रों को भाग लेने की अनुमति नहीं देने का निर्णय लेते हैं, तो गैर-नामांकित (होम स्कूलेड) छात्र स्वतंत्र स्कूल जिले की सीमाओं के भीतर स्थित एक चार्टर स्कूल में भाग लेने के लिए याचिका दायर कर सकता है, जहां छात्र के माता-पिता / अभिभावक रहते हैं, अगर उस चार्टर स्कूल प्रशासन द्वारा अनुमति दी जाती है।

(7) एक छात्र जिसने एक सदस्य स्कूल में इस खंड के तहत विश्वविद्यालय पात्रता स्थापित की है, लेकिन बाद में स्कूलों को दूसरे सदस्य स्कूल क्षेत्र में बदल दिया है और एक अनुचित कारण के लिए स्कूलों को बदल दिया है, उस स्कूल में पात्र रहता है जहां पात्रता पहले स्थापित की गई थी छूट की आवश्यकता। एक छात्र को उस स्कूल में फिर से नामांकित होना चाहिए जहां पात्रता पहले स्थापित की गई थी, उस स्कूल में अपात्र पाए जाने के तीस (30) दिनों के भीतर छात्र को इस प्रावधान के लिए आवेदन करने के लिए स्थानांतरित किया गया था। कार्यकारी निदेशक या उनके नामित व्यक्ति ऐसे मामलों की जांच कर सकते हैं और माता-पिता के निवास नियम के अपवाद के लिए छात्र की योग्यता के संबंध में एक निर्धारण कर सकते हैं।

(8) इस खंड और यहां उद्धृत नियमों की व्याख्या की जाएगी और उन्हें यथासंभव संभव सीमा तक लागू किया जाएगा, ताकि एथलेटिक भागीदारी को छोड़कर एक विशिष्ट मंजूरी अनुपस्थित हो, एक छात्र जो बुनियादी विश्वविद्यालय एथलेटिक्स पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करता है, उसके पास यूआईएल सदस्य पर यूआईएल विश्वविद्यालय एथलेटिक्स योग्यता होनी चाहिए। स्कूल। यह निर्माण का एक सामान्य नियम है जो किसी दिए गए मामले के तथ्यों से प्रभावित हो सकता है।


धारा 404: राज्य कानून
(ए) राज्य कानून की व्याख्या। टेक्सास शिक्षा एजेंसी के आयुक्त ने यूआईएल को लागू राज्य कानून के प्रवर्तन से संबंधित मामलों पर सुनवाई का अधिकार दिया। यूआईएल योग्यता से संबंधित सभी राज्य कानूनों पर यूआईएल स्टाफ की राय का अनुरोध किया जाना चाहिए, और नियमों और विनियमों को राज्य शिक्षा बोर्ड या टेक्सास शिक्षा एजेंसी द्वारा निम्नलिखित के संबंध में लागू किया जाना चाहिए क्योंकि वे यूआईएल पात्रता पर लागू होते हैं:

(1) ग्रेड;
(2) क्रेडिट आवश्यकताएं;
(3) प्रति स्कूल सप्ताह में प्रतियोगिताओं की संख्या;
(4) प्रति स्कूल सप्ताह में अभ्यास और प्रदर्शन की सीमा; तथा
(5) पाठ्येतर गतिविधियों के लिए स्कूल वर्ष की अनुपस्थिति की सीमा।

(बी) सूचना के स्रोत। यूआईएल स्टाफ को बुलाने या लिखने के अलावा, यूआईएल सदस्य स्कूलों के लिए उपलब्ध एक मैनुअल प्रकाशित करता है जिसका शीर्षक टीईए-यूआईएल साइड बाय साइड है जिसमें अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों की व्याख्या और उत्तर शामिल हैं। यह अनुरोध पर उपलब्ध है, और यूआईएल वेबसाइट पर है।

(सी) स्थान। टेक्सास एजुकेशन कोड 67.26 के अनुसार, UIL के खिलाफ दायर कोई भी मुकदमा ट्रैविस काउंटी में दायर किया जाएगा।

धारा 405: हाई स्कूल ग्रेजुएट

(ए) हाई स्कूल का समापन। एक व्यक्ति को हाई स्कूल ग्रेजुएट माना जाता है यदि उस व्यक्ति ने हाई स्कूल या समान या उच्च रैंक के अन्य संस्थान से हाई स्कूल के सफल समापन का संकेत देने वाला डिप्लोमा या अन्य प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो, एक हाई स्कूल के स्नातक अभ्यास में स्नातक के रूप में भाग लिया हो, या चार साल के कार्यक्रम के दौरान स्नातक की आवश्यकताओं का अनुपालन किया, चाहे छात्र ने स्नातक अभ्यास में भाग लिया हो या नहीं। हालांकि, एक छात्र जिसने चार साल की समाप्ति से पहले स्नातक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त क्रेडिट जमा किया है, लेकिन एक पूर्णकालिक छात्र के रूप में स्कूल में रहता है, इस नियम के तहत हाई स्कूल स्नातक नहीं माना जाता है।

(बी) जीईडी परीक्षण कार्यक्रम। एक छात्र जो सामान्य शिक्षा विकास परीक्षण कार्यक्रम के आधार पर एक समकक्ष प्रमाण पत्र प्राप्त करता है, उसे हाई स्कूल स्नातक नहीं माना जाता है, यदि वह छात्र हाई स्कूल में रहता है या वापस आता है, और अन्यथा हाई स्कूल स्नातक की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है।

(सी) यह खंड एक प्रतियोगी को अयोग्य नहीं करेगा जो वसंत स्नातक के समय अन्य सभी मामलों में पात्र है। यह अपवाद केवल उन प्रतियोगियों को संदर्भित करता है जिनकी यूआईएल प्रतियोगिता स्कूल वर्ष के अंत से गर्मियों में फैली हुई है।

धारा 406: पूर्णकालिक छात्र
एक व्यक्ति को पूर्णकालिक छात्र माना जाता है यदि वह व्यक्ति:

(ए) नामांकित है और एक सदस्य स्कूल में कक्षाओं में भाग लेता है जिसके लिए वर्तमान वर्ष की सदस्यता शुल्क का भुगतान किया गया है, या हाई स्कूल से अलग परिसर में नौवीं कक्षा या दसवीं कक्षा में नामांकित है, और स्कूल जिला नीति द्वारा कौन करेगा और पसंद से नहीं, एक विशिष्ट हाई स्कूल में भाग लें (आधिकारिक व्याख्या 05-09-01, परिशिष्ट I देखें);

(बी) राज्य के कानून और राज्य शिक्षा बोर्ड के नियमों द्वारा आवश्यक पाठ्यक्रमों की संख्या में नामांकित है; तथा

(सी) स्थानीय स्कूल जिले की लिखित स्थानांतरण और प्रवेश नीतियों के अनुपालन में है।

(डी) स्थानीय स्कूल जिले के विवेक के अधीन, गैर-अनुशासनात्मक 'वैकल्पिक' स्कूलों जैसे कि चुंबक या आईएसडी चार्टर स्कूलों में एक ही स्वतंत्र स्कूल जिले में भाग लेने वाले छात्र, जो यूआईएल भागीदारी के अवसर प्रदान नहीं करते हैं, इस खंड के अनुपालन में हो सकते हैं और भाग लेने के पात्र हो सकते हैं गैर अनुशासनात्मक 'वैकल्पिक' स्कूल में यूआईएल गतिविधियों के डिवीजन (अकादमिक, एथलेटिक्स, संगीत) की पेशकश नहीं की जाती है। इन परिस्थितियों में एक छात्र की पात्रता उस स्कूल में होगी जिसमें छात्र छात्र के माता-पिता के निवास के आधार पर उपस्थित होगा और/या जिस स्कूल में छात्र स्कूल जिला नीति द्वारा भाग लेंगे यदि वे गैर अनुशासनात्मक 'वैकल्पिक' में नामांकित नहीं थे। स्कूल। (आधिकारिक व्याख्या देखें: अपवाद: 18-08-14 धारा 406 (डी) 10-03-12 के तुरंत बाद धारा 400 (बी) 403 और 406।

(ई) उपरोक्त (डी) या आधिकारिक राज्य कार्यकारी समिति व्याख्या 10-03-12 या 00-09-13 के तहत सदस्य स्कूल में यूआईएल गतिविधियों में भाग लेने वाला छात्र गैर-अनुशासनात्मक वैकल्पिक स्कूल छात्र भागीदारी को पूरा और दाखिल करके ऐसा कर सकता है उक्त भागीदारी से पहले लागू स्कूल, जिला कार्यकारी समिति और यूआईएल कार्यालय के साथ फॉर्म।

(एफ) एक गैर-नामांकित (घर में स्कूली) छात्र है जो भागीदारी चाहता है और टेक्सास शिक्षा संहिता की धारा 33.0832 में शामिल सभी प्रावधानों के अनुपालन में है।

धारा 407: नियमित उपस्थिति

(ए) एक छात्र नियमित उपस्थिति में है, भले ही वह बीमारी या अन्य अपरिहार्य कारणों से स्कूल में दाखिला लेने के बाद 10 कक्षा दिनों या उससे कम समय तक अनुपस्थित रहता है, यदि माता-पिता या अभिभावक एक लिखित बयान प्रस्तुत करते हैं जो इसे कारण के रूप में प्रमाणित करता है। अनुपस्थिति और प्राचार्य अनुपस्थिति को मंजूरी देते हैं।

(बी) एक अन्यथा पात्र छात्र को छोड़कर, जो माता-पिता या अभिभावक का आश्रित है, जो सक्रिय कर्तव्य सैन्य है, एक छात्र जो पहले छह कक्षा दिनों के भीतर स्कूल में दाखिला नहीं लेता है और नामांकन के बाद 15 वें दिन तक भाग लेने के लिए अपात्र है। और उपस्थिति। प्रत्येक मामले में जहां लागू हो, अधीक्षक या उनके नामिती उपयुक्त जिला कार्यकारी समिति को प्रमाणित करेंगे कि, उचित साक्ष्य के आधार पर, ऊपर उल्लिखित सक्रिय कर्तव्य सैन्य अपवाद लागू होता है।

(सी) जो छात्र टेक्सास शिक्षा संहिता, धारा 37.006 के तहत एक वैकल्पिक कार्यक्रम में हैं, वे स्थानीय स्कूल जिला अनुमोदन के साथ, नियमित कक्षाओं में लौटने के पहले दिन यूआईएल भागीदारी फिर से शुरू कर सकते हैं।

(डी) एक गैर-नामांकित (होम स्कूलेड) छात्र जो भाग लेना चाहता है, जो टेक्सास शिक्षा संहिता की धारा 33.0832 में शामिल सभी प्रावधानों का अनुपालन करता है, इस नियम के अधीन नहीं होगा।

धारा 408: उच्च विद्यालय पाठ्यक्रमों का चार वर्षीय कार्यक्रम

(ए) छात्र द्वारा नौवीं कक्षा में पहली बार नामांकन करने के बाद लगातार चार वर्षों की अवधि में हाई स्कूल पाठ्यक्रमों के एक कार्यक्रम के दौरान एक छात्र यूआईएल प्रतियोगिताओं में भाग ले सकता है। एक छात्र को नौवीं कक्षा में उस छात्र के पंजीकरण के दिन नौवीं कक्षा में नामांकित माना जाता है और नौवीं कक्षा के स्तर पर एक पूर्ण कक्षा अवधि (एथलेटिक अवधि या अभ्यास सहित) में उपस्थिति होती है।

(बी) वे छात्र जिन्होंने कभी नौवीं कक्षा में प्रवेश नहीं किया था, लेकिन दसवीं कक्षा में रखा गया था, उनकी हाई स्कूल पात्रता को पूरा करने के लिए उनकी पहली प्रविष्टि से दसवीं कक्षा में लगातार तीन वर्ष हैं।

(सी) हाई स्कूल विश्वविद्यालय एथलेटिक टीम में भाग लेने वाले आठवीं कक्षा के छात्रों को अपनी हाई स्कूल एथलेटिक योग्यता पूरी करने के लिए ग्रेड आठ सहित लगातार चार वर्ष हैं। धारा 1478 (बी) का संदर्भ लें।

धारा 409: भर्ती
भर्ती न केवल भर्ती किए गए छात्र द्वारा उल्लंघन है, बल्कि यह स्कूल और/या स्कूल जिला कर्मियों द्वारा भी उल्लंघन है जिन्होंने छात्र को भर्ती किया है। सभी ग्रेड स्तरों पर भर्ती करना उल्लंघन है।
धारा 410: प्रमाण की पात्रता भार

(ए) पात्रता। यदि किसी छात्र की यूआईएल प्रतियोगिता में भाग लेने की योग्यता पर प्रश्नचिह्न लगाया जाता है, तो छात्र पर किसी भी कार्यवाही में यह साबित करने का भार होता है कि वह योग्य है या नहीं।

(बी) उल्लंघन के आरोप। यदि कोई जिला कार्यकारी समिति या राज्य कार्यकारी समिति यह निर्धारित करती है कि उल्लंघन की शिकायत या रिपोर्ट में सुनवाई करने के लिए पर्याप्त वैधता या सार है, तो इस मुद्दे पर आरोपों को खारिज करने के लिए सबूतों की प्रधानता का बोझ सदस्य स्कूल, सदस्य के पास है। स्कूल जिला या कवर स्कूल जिला कर्मियों ने उल्लंघन का आरोप लगाया।

धारा 411: पहले छह सप्ताह के दौरान पात्रता के लिए ऋण आवश्यकताएँ
नीचे दिए गए मानक स्कूल वर्ष के पहले छह सप्ताह के लिए शैक्षणिक योग्यता निर्धारित करते हैं। गैर-अनुपालन में छात्र यूआईएल के माध्यम से अपनी शैक्षणिक योग्यता की कठिनाई अपील का अनुरोध कर सकते हैं।

(ए) ग्रेड नौ और नीचे। छात्रों को पिछली कक्षा से पदोन्नत किया जाना चाहिए था। (आधिकारिक व्याख्या 01-09-18 परिशिष्ट I देखें)।

(बी) हाई स्कूल का दूसरा वर्ष। पांच संचित क्रेडिट जो राज्य स्नातक आवश्यकताओं की ओर गिना जाता है।

(सी) हाई स्कूल का तीसरा वर्ष। दस संचित क्रेडिट जो राज्य स्नातक आवश्यकताओं की ओर गिना जाता है या छात्र ने पिछले बारह महीनों के भीतर कम से कम पांच क्रेडिट अर्जित किए होंगे जो राज्य स्नातक आवश्यकताओं की गणना करते हैं।

(डी) हाई स्कूल का चौथा वर्ष। पंद्रह संचित क्रेडिट जो राज्य स्नातक आवश्यकताओं की ओर गिना जाता है या छात्र ने पिछले बारह महीनों के भीतर कम से कम पांच क्रेडिट अर्जित किए होंगे जो राज्य स्नातक आवश्यकताओं की गणना करते हैं।

(ई) गैर-नामांकित (होम स्कूल) छात्र। एक गैर-नामांकित (होम स्कूलेड) छात्र जो पहले छह हफ्तों के लिए भाग लेना चाहता है, उसे किसी भी राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त, मानक-संदर्भित मूल्यांकन उपकरण, जैसे आयोवा टेस्ट ऑफ बेसिक स्किल्स, स्टैनफोर्ड अचीवमेंट टेस्ट, कैलिफोर्निया अचीवमेंट टेस्ट पर ग्रेड-स्तरीय शैक्षणिक दक्षता प्रदर्शित करनी चाहिए। , या स्कूल के पहले दिन से पहले बुनियादी कौशल का व्यापक परीक्षण। एक गैर-नामांकित छात्र एक समग्र, कोर या सर्वेक्षण स्कोर प्राप्त करके हाई स्कूल पाठ्यक्रम शैक्षणिक दक्षता के आवश्यक चार-वर्षीय कार्यक्रम को प्रदर्शित करता है, जो कि लागू परीक्षण सेवा द्वारा स्थापित औसत या औसत सीमा से अधिक है। इस द्विभाजन के प्रयोजनों के लिए, एक स्कूल जिला तीसरे पक्ष द्वारा प्रशासित या रिपोर्ट किए गए मूल्यांकन परिणामों को स्वीकार करेगा।

धारा 412: विकलांगता के लिए आवास
विकलांग छात्र पुनर्वास अधिनियम की धारा 504 और/या विकलांग अमेरिकी अधिनियम के शीर्षक II द्वारा परिभाषित हैं, जिन्हें वर्तमान में या तो या उन अधिनियमों के तहत सेवा दी जा रही है, वे लागू प्रतियोगिता नियमों या खेलने के नियमों के आवास के लिए यूआईएल कर्मचारियों पर आवेदन कर सकते हैं। . विवरण और आवेदन के लिए यूआईएल कार्यालय से संपर्क करें या यूआईएल वेबसाइट पर जाएं।

 

धारा 441-446 केवल एथलेटिक पात्रता पर लागू होते हैं

 

धारा 441: शौकिया एथलेटिक स्थिति
शौकिया नियम एक छात्र के नौवीं कक्षा के प्रथम श्रेणी के दिन से शुरू होता है, और स्कूल वर्ष और गर्मियों के महीनों के दौरान निरंतर प्रभाव में रहता है जब तक कि सभी एथलेटिक प्रतियोगिताएं 12 वीं कक्षा में पूरी नहीं हो जातीं। छात्र हर समय (चाहे स्कूल में हो या स्कूल के बाहर) इस खंड में बताए गए अक्षर और शौकियापन के इरादे का पालन करेगा। स्कूलों पर इस नियम के सभी लागू उपखंडों के छात्रों को सूचित करने और इस नियम को लागू करने की जिम्मेदारी है। प्रशासकों और कोचों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि एथलीटों को केवल लिखित नियम द्वारा विशेष रूप से अनुमत सेवाएं ही प्राप्त हों। नियम का कोई भी उल्लंघन इंटरकोलास्टिक एथलेटिक्स के शैक्षिक लक्ष्यों को कमजोर करता है।

(ए) एक शौकिया नहीं। एथलेटिक प्रतियोगिता में भाग लेने के उद्देश्य से, 9-12 ग्रेड में एक छात्र शौकिया नहीं है यदि वह व्यक्ति, पिछले 12 महीनों के भीतर:

(1) इस खंड में अन्यथा प्रदान किए गए को छोड़कर, यूआईएल प्रायोजित स्कूल खेल में भाग लेने के लिए धन या अन्य मूल्यवान विचार प्राप्त हुआ;

(2) यूआईएल खेल या प्रतियोगिता से संबंधित उत्पाद, योजना या सेवा को बढ़ावा देने में अपने नाम का उपयोग करने की अनुमति देने के लिए मूल्यवान विचार प्राप्त किया; या

(3) किसी भी गैर-विद्यालय उद्देश्य के लिए स्कूल बूस्टर क्लब फंड से स्वीकार किए गए धन या अन्य मूल्यवान विचार।

(4) इस खंड के प्रयोजनों के लिए, "भाग लेने" का अर्थ है कवर किए गए खेल में भाग लेना या कोई भूमिका निभाना या अन्यथा एक कोच, खिलाड़ी, प्रबंधक, सहायक के रूप में कवर किए गए खेल के किसी अभ्यास, खेल या प्रतियोगिता में शामिल होना, या एक दर्शक के अलावा कोई अन्य भागीदारी। एक खेल या गतिविधि जिसमें मौका शामिल है, यूआईएल द्वारा प्रायोजित नहीं है, लेकिन इसमें कुछ एथलेटिक कौशल या क्षमता का उपयोग करने वाला छात्र भी शामिल हो सकता है, इस खंड के तहत "भाग लेने" का गठन नहीं करता है। इस तरह का खेल या गतिविधि एक मार्केटिंग प्रोग्राम के हिस्से के रूप में "हाफ-कोर्ट शॉट" प्रतियोगिता होगी या पुरस्कार के लिए लक्ष्य पर गेंद फेंकना होगा। "शिक्षण" और "प्रशिक्षण" पर्यायवाची शब्द हैं।

(5) इस खंड के प्रयोजनों के लिए एक "यूआईएल प्रायोजित स्कूल खेल" कोई भी खेल है जो यूआईएल द्वारा नियमित रूप से अनुमोदित यूआईएल गतिविधि या पायलट कार्यक्रम के रूप में प्रायोजित है और जिसे उस स्कूल के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है जिसमें छात्र भाग लेता है। उदाहरण के लिए, बेसबॉल एक यूआईएल प्रायोजित खेल है और इस नियम से आच्छादित है, इसमें शामिल प्रतियोगिता के स्तर या उस खेल को संचालित करने वाले संगठन के स्तर की परवाह किए बिना, जिसमें खेल खेला जाता है।

(बी) अपवाद:

(1) छात्र उचित शुल्क स्वीकार कर सकते हैं जो शिक्षण या कोचिंग गतिविधियों के लिए स्थानीय प्रचलित दरों से अधिक नहीं है।

(2) छात्र उचित शुल्क स्वीकार कर सकते हैं जो स्थानापन्न एथलेटिक प्रतियोगिताओं के लिए स्थानीय प्रचलित दरों से अधिक नहीं है।

(3) वरिष्ठ एक आशय पत्र या छात्रवृत्ति समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं जिसमें एक उत्तर-माध्यमिक संस्थान के साथ छात्रवृत्ति की शर्तें शामिल हैं।

(4) एक एथलेटिक प्रतियोगिता में प्रतिस्पर्धा के प्रयोजनों के लिए, सदस्य स्कूल, स्कूल जिला या एक छात्र के माता-पिता चिकित्सा परीक्षा और सेवाएं, एथलेटिक बीमा, परिवहन और घर से दूर प्रतिस्पर्धा में किए गए अन्य यात्रा व्यय, या आपूर्ति प्रदान कर सकते हैं और खेल या अभ्यास अवधि के दौरान और उसके संबंध में सेवाएं। स्कूल डिस्ट्रिक्ट की अनुमति से जर्सी या गेम शर्ट खेल के दिन के साथ-साथ अभ्यास या प्रतियोगिता के दौरान भी पहनी जा सकती है।

(5) प्रतिभागी स्कूल और सदस्य स्कूल जिले छात्र एथलीटों को पास गेट के माध्यम से परमिट प्रवेश द्वारा प्रतियोगिता में भाग लेने की अनुमति दे सकते हैं।

(6) ग्रेड 9-12 में एक छात्र-एथलीट संयुक्त राज्य ओलंपिक समिति (यूएसओसी) या अन्य राष्ट्रीय शासी निकाय द्वारा प्रशासित धन स्वीकार कर सकता है।

(7) छात्र एथलीट अपने सहपाठियों से कुकीज़, कैंडी और प्रतीकात्मक उपहारों से युक्त छोटे "गुडी बैग" स्वीकार कर सकते हैं, यदि स्थानीय स्कूल नीति द्वारा अनुमति दी जाती है।

(8) छात्र एथलीट उस खेल में अपनी पात्रता पूरी करने के बाद, राष्ट्रीय और/या राज्य-व्यापी पुरस्कार स्वीकार करने के लिए एक पुरस्कार समारोह के संबंध में यात्रा व्यय स्वीकार कर सकते हैं और मुफ्त भोज में भाग ले सकते हैं।

(9) भोजन। स्थानीय स्कूल जिला यह निर्धारित करता है कि छात्र एथलीट कब, कैसे और किससे भोजन और नाश्ता प्राप्त कर सकते हैं।

(10) यह नियम खेल-विशिष्ट है। उदाहरण के लिए यदि कोई छात्र एक खेल में नियम का उल्लंघन करता है तो वह छात्र केवल उस खेल के लिए अपात्र होगा।

(सी) स्थिति प्राप्त हुई। यदि किसी छात्र को यह नहीं पता था कि मूल्यवान विचार को स्वीकार करना शौकिया नियम का उल्लंघन था और उल्लंघन की सूचना के बाद 30 दिनों के भीतर मूल्यवान विचार लौटाता है, तो वह छात्र एथलेटिक योग्यता प्राप्त कर सकता है जिस तारीख को मूल्यवान विचार वापस किया जाता है। यदि कोई छात्र 30 दिनों के भीतर इसे वापस करने में विफल रहता है, तो वह छात्र एक वर्ष के लिए अपात्र रहता है जब से उसने इसे स्वीकार किया था। समय की अवधि के दौरान एक छात्र मूल्यवान विचार के कब्जे में है, वह उस खेल में विश्वविद्यालय एथलेटिक प्रतियोगिता के लिए अयोग्य है जिसमें उल्लंघन हुआ था। कोई भी खेल या प्रतियोगिता जिसमें छात्र ने उस समय के दौरान भाग लिया था, न्यूनतम दंड के रूप में जब्त कर लिया जाएगा।

(डी) टीम उल्लंघन। यदि टीम इस धारा का उल्लंघन करती है, तो दंड का निर्धारण टीम के विरुद्ध किया जाएगा, न कि प्रत्येक व्यक्ति के विरुद्ध।

धारा 442: स्कूल जिले में निवास और उपस्थिति क्षेत्र
यह खंड ग्रेड 9-12 में उपस्थिति के पहले कैलेंडर वर्ष और टेक्सास शिक्षा संहिता की धारा 33.0832 के अनुसार भाग लेने के इच्छुक गैर-नामांकित (घर में स्कूली शिक्षा प्राप्त) छात्र पर लागू होता है। इस नियम के संदर्भ में माता-पिता का अर्थ माता-पिता या दत्तक माता-पिता से है, जिन्होंने नौवीं कक्षा में छात्र की पहली प्रविष्टि से पहले छात्र को गोद लिया था।

(ए) छात्र, माता-पिता, जीवनसाथी के निवास का अनुमान। एकल, तलाकशुदा या विधवा छात्र का निवास छात्र के माता-पिता का माना जाता है। एक विवाहित छात्र का निवास उसके पति या पत्नी का माना जाता है।

(बी) व्यक्ति का संरक्षक। यदि किसी छात्र के माता-पिता जीवित हैं, लेकिन उसके या उसके व्यक्ति के अभिभावक को उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा नियुक्त किया गया था और एक वर्ष से अधिक समय पहले काउंटी क्लर्क के कार्यालय में दर्ज किया गया था, तो छात्र के निवास को अभिभावक के रूप में माना जाता है यदि छात्र ने लगातार एक कैलेंडर वर्ष या उससे अधिक के लिए अभिभावक के साथ रहे। यदि कोई कानूनी संरक्षकता नहीं ली गई है, तो एक प्रतियोगी के साथ तीन साल का निवास और समर्थन इस नियम के अर्थ में संरक्षकता स्थापित करता है।

(सी) अभिभावक। यदि किसी छात्र के माता-पिता की मृत्यु हो गई है और उसके व्यक्ति के अभिभावक को उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा नियुक्त किया गया है, तो छात्र का निवास अभिभावक का माना जाता है।

(डी) रिश्तेदार; समर्थक। यदि किसी छात्र के माता-पिता की मृत्यु हो गई है और उसके व्यक्ति की संरक्षकता नियुक्त नहीं की गई है, तो छात्र का निवास दादा-दादी, चाची, चाचा, वयस्क भाई या बहन या अन्य व्यक्ति के साथ माना जाता है जिसके साथ छात्र रह रहा है। और किसके द्वारा छात्र समर्थित है।

(ई) हिरासत। उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा एक पालक गृह (या रिश्तेदारी नियुक्ति में, जैसा कि अध्याय 264 में प्रदान किया गया है; उपचैप्टर के, टेक्स। परिवार कोड, पालक देखभाल के बदले में) या राज्य द्वारा एक चाइल्डकैअर के रूप में लाइसेंस प्राप्त घर को सौंपा गया छात्र का निवास स्थान बोर्डिंग सुविधा, या टेक्सास डिपार्टमेंट ऑफ फैमिली एंड प्रोटेक्टिव सर्विसेज, टेक्सास किशोर न्याय विभाग या समकक्ष राज्य एजेंसी द्वारा घर में रखा गया है, यह माना जाता है कि छात्र को घर या सुविधा में रखा गया है। अगर किसी छात्र के माता-पिता छात्र को दूसरे स्कूल जिले में एक पालक गृह में ले जाते हैं, तो छात्र पात्र नहीं है, लेकिन छूट के लिए आवेदन कर सकता है। टेक्सास शिक्षा संहिता की धारा 11.351 में उल्लिखित एक विशेष प्रयोजन स्कूल जिले से संबद्ध घर या आवासीय सुविधा में रखे गए छात्र का निवास विशेष स्कूल जिला-संबद्ध घर या आवासीय सुविधा में माना जाता है जहां छात्र है रखा हे।

(च) तलाकशुदा माता-पिता। जिस छात्र के माता-पिता तलाकशुदा हैं, उसका निवास माता-पिता में से किसी एक का माना जाता है।

(छ) अलग माता-पिता।

(1) यदि किसी छात्र के माता-पिता अलग हो जाते हैं (और तलाकशुदा नहीं हैं), और यदि एक माता-पिता उपस्थिति क्षेत्र में रहता है जहाँ छात्र स्कूल जा रहा है, तो छात्र का निवास उस माता-पिता का माना जाता है जो नहीं गया।

(2) यदि कोई छात्र अलग (लेकिन तलाकशुदा नहीं) माता-पिता के साथ एक नए स्कूल में स्थानांतरित होता है, तो छात्र एक कैलेंडर वर्ष के लिए अपात्र है, लेकिन छूट के लिए आवेदन कर सकता है।

(3) माता-पिता जो कम से कम पिछले तीन लगातार वर्षों से अलग हो गए हैं, उन्हें इस नियम के प्रयोजनों के लिए 'तलाकशुदा' माना जाएगा।

(ज) सैन्य माता-पिता (एस)। एक छात्र जिसका माता-पिता सक्रिय सैन्य है और एक विशेष उद्देश्य स्कूल जिले के साथ एक सैन्य अड्डे के लिए स्टेशन का स्थायी परिवर्तन प्राप्त करता है, या जिसके माता-पिता को रक्षा विभाग द्वारा एक अपमानजनक निर्वहन के अलावा किसी अन्य कारण से सेवानिवृत्ति में रिहा कर दिया गया है और छात्र नामांकन करता है छात्र के पहले अवसर पर सैन्य अड्डे पर विशेष प्रयोजन स्कूल जिले में, इस नियम के अनुपालन में माना जाता है।

(i) निवास का मानदंड। इस खंड का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि जब तक परिस्थितियाँ उपरोक्त अपवादों में से किसी एक के अनुकूल न हों, निवास का कोई भी स्थानांतरण परिवार के लिए एक पूर्ण और स्थायी कदम है। निवास अधिवास होगा जो कानूनी उद्देश्यों के लिए एक निश्चित, स्थायी और प्रमुख घर है। आवास यूआईएल नियमों के तहत वास्तविक नहीं है जब तक कि यह निम्नलिखित सभी मानदंडों का अनुपालन नहीं करता है।



(2) क्या जिले और उपस्थिति क्षेत्र में छात्र और माता-पिता या अभिभावक का अपना फर्नीचर और व्यक्तिगत प्रभाव है? पिछले निवास में परिवार से संबंधित कोई व्यक्तिगत प्रभाव या फर्नीचर नहीं होना चाहिए।

(3) क्या छात्र और माता-पिता या अभिभावक को उनका मेल (कार्यालय मेल के अलावा) जिला और उपस्थिति क्षेत्र में प्राप्त होता है? परिवार को डाक पते में परिवर्तन पोस्ट ऑफिस को प्रस्तुत करना चाहिए था।

(4) क्या माता-पिता या अभिभावक जिले और उपस्थिति क्षेत्र में मतदान करने के लिए पंजीकृत हैं? यदि माता-पिता या अभिभावक में से कोई भी पिछले पते पर मतदान करने के लिए पंजीकृत था, तो उन्हें नए पते पर नए मतदाता पंजीकरण कार्ड के लिए आवेदन करना चाहिए था।

(5) क्या माता-पिता या अभिभावक नियमित रूप से जिला और उपस्थिति क्षेत्र में रहते हैं और वहाँ अनिश्चित काल तक रहने का इरादा रखते हैं? नया निवास पूरे परिवार को समायोजित करना चाहिए। पूर्व घर उचित बाजार मूल्य पर बाजार में होना चाहिए या बेचा जाना चाहिए, या पट्टे या किराये के समझौते को समाप्त कर दिया जाना चाहिए। सभी उपयोगिताओं और टेलीफोन सेवा को काट दिया जाना चाहिए या अब परिवार के नाम पर नहीं होना चाहिए। घर में सभी लाइसेंस प्राप्त ड्राइवरों को अपना पता बदलने के लिए डीपीएस नियमों का पालन करना चाहिए।
(6) क्या माता-पिता या अभिभावकों को पहले कैलेंडर वर्ष के लिए जिले और उपस्थिति क्षेत्र में रहना आवश्यक है? यदि किसी प्रतियोगी के माता-पिता या अभिभावक छात्र के एक वर्ष तक उपस्थिति में रहने से पहले जिले या स्कूल क्षेत्र से चले जाते हैं, तो छात्र उस स्कूल जिले में एथलेटिक पात्रता खो देता है, जहां से माता-पिता या अभिभावक चले जाते हैं, और वहां विश्वविद्यालय एथलेटिक्स के लिए अपात्र रहता है। एक साल पूरा होने तक।

धारा 443: एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूल बदलना

(ए) जिला कार्यकारी समिति द्वारा निर्धारण। जिला कार्यकारी समिति को यह निर्धारित करना है कि किसी छात्र ने एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूलों को बदला है या नहीं, जब प्रत्येक छात्र ने स्कूल बदल दिया है और आठवीं कक्षा पूरी कर ली है, चाहे छात्र ने कक्षा नौ से बारह में स्कूल का प्रतिनिधित्व किया हो या नहीं।

(बी) सामान्य संकेतक। जिला कार्यकारी समितियों को यह निर्धारित करने के लिए बारीकी से देखना चाहिए कि क्या कोई छात्र किसी एथलेटिक उद्देश्य के लिए स्कूल बदल रहा है। कुछ सामान्य संकेतक समितियों को अपने विचारों में शामिल करना चाहिए, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं: यह देखने के लिए जाँच करना कि क्या किसी छात्र को भर्ती किया गया था; यह पता लगाना कि क्या एक छात्र पिछले स्कूल में अकादमिक रूप से या किसी खेल कार्यक्रम में अच्छी स्थिति में था; यह निर्धारित करना कि क्या कोई छात्र पिछले स्कूल के कोच से नाखुश था; यह निर्धारित करना कि क्या कोई छात्र गैर-विद्यालय टीम में खेलता है और उस स्कूल में स्थानांतरित हो रहा है जहां गैर-विद्यालय टीम के सदस्य भाग लेते हैं; यह निर्धारित करना कि क्या कोई छात्र गैर-विद्यालय टीम में खेलता है और उस स्कूल में स्थानांतरित हो रहा है जहां गैर-स्कूल टीम कोच या गैर-स्कूल टीम कोच का कोई रिश्तेदार स्कूल कोच है; और यह निर्धारित करना कि क्या किसी छात्र को स्कूल के कोच से व्यक्तिगत या टीम निर्देश प्राप्त हुआ है और वह उस कोच के स्कूल में स्थानांतरित हो रहा है।

(सी) अपात्र। एक छात्र जो एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूल बदलता है, वह उस स्कूल में यूआईएल एथलेटिक प्रतियोगिता (ओं) में प्रतिस्पर्धा करने के योग्य नहीं है, जिसमें वह कम से कम एक कैलेंडर वर्ष के लिए जाता है, भले ही माता-पिता दोनों नए स्कूल जिला उपस्थिति क्षेत्र में चले जाएं। नीचे (ई) का संदर्भ लें।

(1)अपवाद:

(ए) केवल एक बार, अंतर-जिला स्थानांतरण छात्र एक विश्वविद्यालय एथलेटिक गतिविधि के लिए पात्र हैं जो उनके पिछले स्कूल में पेश नहीं की गई थी। किसी अन्य विश्वविद्यालय एथलेटिक प्रतियोगिता के लिए पात्रता प्राप्त करने से पहले छात्र को एक कैलेंडर वर्ष का इंतजार करना होगा। यदि कोई छात्र जिसे इस खंड के तहत भाग लेने की अनुमति दी गई है, वह उपस्थिति क्षेत्र में स्कूल में लौटता है जहां माता-पिता रहते हैं, तो जिला कार्यकारी समिति को एक पिछला एथलेटिक भागीदारी फॉर्म प्रस्तुत किया जाएगा, जो उस स्कूल में छात्र की पात्रता पर शासन करेगा।

(घ) अपात्रता की अवधि। जिस जिले में छात्र जाता है, उसके लिए जिला कार्यकारी समिति यह निर्धारित करेगी कि एथलेटिक उद्देश्यों के लिए जाने वाला छात्र कब या क्या पात्र हो जाता है। ऊपर (सी) और नीचे (एफ)(3) देखें।

(ई) पिछला एथलेटिक भागीदारी फॉर्म (पीएपीएफ)। एक व्यक्ति को एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूलों को बदलने के लिए माना जाता है यदि उसने किसी भी यूआईएल एथलेटिक प्रतियोगिता में अपने पूर्व स्कूल के साथ भाग लिया या किसी भी पिछले स्कूल वर्ष के दौरान कक्षा आठ से बारह तक अभ्यास किया:


(1) छात्र के माता-पिता अपने निवास को नए स्कूल या उपस्थिति क्षेत्र में बदलते हैं; (धारा 442 (जी) का संदर्भ लें उस छात्र के लिए जो अलग माता-पिता के साथ निवास बदलता है);

(2) पिछले स्कूल का एक प्रतिनिधि यह कहते हुए PAPF पर हस्ताक्षर करता है कि छात्र को नए स्कूल में भर्ती नहीं किया गया था और उसने एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूलों या उपस्थिति क्षेत्रों को नहीं बदला था;

(3) नए स्कूल का एक प्रतिनिधि यह कहते हुए PAPF पर हस्ताक्षर करता है कि छात्र को भर्ती नहीं किया गया था और वह एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूल नहीं बदल रहा है;

(4) जिला कार्यकारिणी समिति पूर्ण पीएपीएफ को मंजूरी देती है।

टिप्पणी:जिला कार्यकारी समिति केवल पिछले या चालू वर्ष में दूसरे स्कूल में भाग लेने वाले छात्रों की स्थिति निर्धारित करने के लिए बाध्य नहीं है, क्योंकि यह एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूलों को बदलने से संबंधित है।

(च) जिला कार्यकारिणी समिति द्वारा पात्रता निर्धारण।

(1) यदि जिला कार्यकारी समिति जहां छात्र स्कूल जाता है, यह पाता है कि छात्र ने एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूलों को नहीं बदला है और धारा 442 में सूचीबद्ध सभी मानदंडों को पूरा करता है, तो वह छात्र को पात्र घोषित करेगा यदि वह अन्य सभी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करता है।

(2) यदि जिला कार्यकारी समिति जहां छात्र अब स्कूल जाता है, यह पाता है कि छात्र ने एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूलों को नहीं बदला है, तो वह उस छात्र को पात्र घोषित कर सकती है, भले ही वह जिस स्कूल जिले से आया है, उसने पीएपीएफ पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया है। (इस शर्त के तहत पात्रता प्रदान करने में अत्यधिक सावधानी बरती जानी चाहिए।)

(3) यदि जिला कार्यकारी समिति जहां छात्र अब रहता है, किसी भी समय यह पाता है कि परिवर्तन एथलेटिक उद्देश्यों के लिए किया गया था, तो वह उस छात्र को एक वर्ष के लिए एथलेटिक प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए अपात्र घोषित करेगी। इसमें एक छात्र शामिल हो सकता है जिसने पिछले स्कूल में प्रतिस्पर्धा नहीं की थी। यदि समिति निर्णय लेती है कि अपात्रता की अवधि एक वर्ष से अधिक होनी चाहिए, तो समिति मामले को राज्य कार्यकारिणी समिति को हस्तांतरित कर देगी। धारा 403 (एफ) और 463 (2) (ए) के अधीन, एक छात्र जिसने एक सदस्य स्कूल में इस खंड के तहत विश्वविद्यालय योग्यता स्थापित की है, लेकिन जो बाद में दूसरे सदस्य स्कूल में दाखिला लेता है और पाया जाता है कि उसने एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूल बदल दिए हैं, वह पात्र है। स्कूल में, जहां पात्रता पहली बार स्थापित की गई थी।

(4) जब भेजने और प्राप्त करने वाले दोनों स्कूलों के अधिकारी सहमत होते हैं कि एक छात्र ने एथलेटिक उद्देश्यों के लिए स्कूलों को बदल दिया है, तो राज्य कार्यकारी समिति न तो सुनवाई करेगी और न ही अपील स्वीकार करेगी।

(छ) न्यूनतम जुर्माना। यदि प्रतियोगिता से पहले एक पिछला एथलेटिक भागीदारी फॉर्म दाखिल नहीं किया गया था और यह एक अनजाने में हुई त्रुटि थी और छात्र वास्तव में संविधान के उप-अध्याय एम के तहत पात्र है, तो जिला कार्यकारी समिति को छात्र को अयोग्य घोषित करने या शासन करने की आवश्यकता नहीं है। समिति फटकार के न्यूनतम दंड का आकलन कर सकती है।

(ज) पिछले एथलेटिक भागीदारी फॉर्म की आवश्यकता नहीं है। पिछले एथलेटिक भागीदारी फॉर्म की आवश्यकता नहीं है यदि छात्र ने अपने पूर्व स्कूल के साथ आठवीं से बारहवीं कक्षा में अभ्यास नहीं किया या भाग नहीं लिया या यदि छात्र को स्कूलों को बदलने की आवश्यकता थी क्योंकि स्कूल जिला या उपस्थिति क्षेत्र लाइनों को स्कूल बोर्ड द्वारा बदल दिया गया था। या अन्य उपयुक्त प्राधिकारी।

टिप्पणी: (डी) और (एफ) पिछले एथलेटिक भागीदारी फॉर्म की प्रयोज्यता के बारे में बात करते हैं क्योंकि यह उन छात्रों से संबंधित है जिन्होंने कक्षा नौ से बारह में किसी अन्य स्कूल का प्रतिनिधित्व या तो विश्वविद्यालय या उप-विश्वविद्यालय प्रतियोगिता में किया है या नहीं किया है। धारा 403 (सी) एथलेटिक उद्देश्यों के लिए छात्रों को स्कूल बदलने से रोकती है।

धारा 445: एथलेटिक उद्देश्यों के लिए ग्रेड दोहराना

(ए) पात्रता की हानि। एथलेटिक उद्देश्यों के लिए सातवीं या आठवीं कक्षा में वापस आयोजित एक छात्र को एथलेटिक उद्देश्यों के लिए वापस रखे जाने वाले प्रत्येक वर्ष के लिए उसकी चार साल की हाई स्कूल पात्रता में से एक को खो देना होगा।

(बी) चौथे वर्ष का नुकसान। एथलेटिक उद्देश्यों के लिए सातवीं या आठवीं कक्षा में एक वर्ष पीछे रहने वाला छात्र नौवीं कक्षा में प्रवेश करने के बाद अपनी पात्रता के चौथे वर्ष को खो देगा।

(सी) तीसरे और चौथे साल का नुकसान। एथलेटिक उद्देश्यों के लिए सातवीं या आठवीं कक्षा में दो साल के लिए रोके गए छात्र नौवीं कक्षा में प्रवेश करने के बाद पात्रता के तीसरे और चौथे दोनों वर्ष खो देंगे।

धारा 446: आयु


(बी) 1 सितंबर को उन्नीस

(1)पात्रता . एक छात्र जो प्रतियोगिता से पहले 1 सितंबर को उन्नीस वर्ष का है, और जिसने शुरुआत में नौवीं कक्षा में चार कैलेंडर साल पहले नामांकित किया था, और जो हाई स्कूल में अपने दूसरे वर्ष के अंत से पहले विशेष शिक्षा में था, के तहत एआरडी समिति के तत्वावधान में या 504 समिति द्वारा 504 छात्र के रूप में पहचाने जाने पर, सदस्य स्कूल के प्रतिनिधि के रूप में यूआईएल विश्वविद्यालय एथलेटिक प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए पात्र है यदि:

(ए) छात्र को एक विकलांगता है या जिसने उसकी शिक्षा में एक वर्ष या उससे अधिक की देरी की है;

(बी) छात्र वर्तमान में विशेष शिक्षा में है और एआरडी समिति के तत्वावधान में है या वर्तमान में 504 समिति द्वारा 504 छात्र के रूप में पहचाना जाता है, और

(सी) छात्र ने इस अपवाद के तहत पहले से ही एक अतिरिक्त वर्ष में भाग नहीं लिया है।

(2)आवश्यकताएं . नीचे दी गई आवश्यकताओं को अधीक्षक द्वारा पूरा किया जाना है। एक छात्र छूट के लिए आवेदन कर सकता है जैसा कि धारा 463 में उल्लिखित है, यदि अधीक्षक उचित सत्यापन प्रस्तुत नहीं करता है।

(ए) पात्रता निर्धारण के लिए स्कूल जिले के अधीक्षक को निम्नलिखित प्रस्तुत किया जाना चाहिए:



(बी) अधीक्षक को यह प्रमाणित करना होगा कि छात्र ने यूआईएल कार्यालय द्वारा तैयार किए गए फॉर्म पर पात्रता आवश्यकताओं को पूरा किया है, और पूरा फॉर्म जिला कार्यकारी समिति की अध्यक्षता में जमा करें। यदि कोई छात्र अधीक्षक से आवश्यक प्रमाणीकरण प्राप्त करने में असमर्थ है, तो छात्र मामले को निपटाने के लिए यूआईएल छूट अधिकारी के पास अपील कर सकता है। (धारा 463 का संदर्भ लें)।

(3)जिला कार्यकारिणी समिति.

(ए) जिला कार्यकारिणी समिति के अध्यक्ष केवल पूर्ण प्रमाणीकरण फॉर्म स्वीकार करेंगे। निम्नलिखित पात्रता से वंचित होने पर समिति के अध्यक्ष द्वारा अधीक्षक को लौटा दी जाएगी:

(i) ऐसे फॉर्म जो प्रमाणित नहीं करते हैं कि छात्र पात्रता के लिए आवश्यकताओं को पूरा करता है;

(ii) फॉर्म जो इंगित करते हैं कि छात्र चार साल के नियम का अनुपालन नहीं कर रहा है और उस नियम के लिए छूट नहीं दी गई है, या

(iii) ऐसे फॉर्म जिनमें कोई गुम जानकारी या लापता हस्ताक्षर हैं।

(बी) जिला कार्यकारी समिति पूर्ण प्रमाणीकरण प्रपत्रों का सत्यापन करेगी और छात्र को विश्वविद्यालय प्रतियोगिता के लिए पात्र घोषित करेगी।

(सी) जब तक सभी पात्रता जिला कार्यकारी समिति द्वारा सत्यापित नहीं की जाती है, तब तक छात्र विश्वविद्यालय एथलेटिक्स के लिए अपात्र रहता है।