nickfinderकॉम

मुख्य विषयवस्तु में जाएं

साहित्यिक आलोचना

 

प्रतियोगिता के तत्व

सभी UIL शैक्षणिक प्रतियोगिताओं के नियम UIL संविधान और प्रतियोगिता नियम (C&CR) में पाए जाते हैं, जिन्हें ऑनलाइन पाया जा सकता है। साहित्यिक आलोचना के लिए नए छात्रों और प्रशिक्षकों को ऑनलाइन सी एंड सीआर की धारा 940 में पाए गए नियमों से परिचित होना चाहिए। यूआईएल साहित्यिक आलोचना प्रतियोगिता नब्बे मिनट की प्रतियोगिता है जिसमें साहित्यिक विश्लेषण से जुड़ी अवधारणाओं के साथ प्रतियोगी की परिचितता और अंग्रेजी भाषा के साहित्यिक इतिहास का प्रतिनिधित्व करने वाले लेखकों और कार्यों का आकलन किया जाता है।

मदों के तीन सेटों में परीक्षण का प्राप्त भाग शामिल होता है; एक आवश्यक टाई-ब्रेकिंग निबंध जो प्रतियोगी को साहित्यिक विश्लेषण में अपने कौशल का प्रयोग करने के लिए आमंत्रित करता है, परीक्षण पूरा करता है।

  • भाग 1:साहित्यिक शर्तों और साहित्यिक इतिहास का ज्ञान (30 एक-बिंदु आइटम)
  • भाग 2:यूआईएल पठन सूची -साल दर साल अलग(20 दो-बिंदु आइटम)
  • भाग 3:साहित्यिक आलोचना में क्षमता (15 दो-बिंदु आइटम)
  • भाग 4:टाईब्रेकिंग प्रॉम्प्ट

साहित्यिक आलोचना अवलोकन वीडियो

अतिरिक्त जानकारी

भाग 1: साहित्यिक शर्तों और साहित्यिक इतिहास का ज्ञान

परीक्षण का पहला भाग, तीस बहुविकल्पीय वस्तुओं का एक बैंक, हार्मन-होल्मन हैंडबुक से साहित्य 12e तक खींचा गया है। जबकि पश्चिमी साहित्यिक सिद्धांत के अध्ययन के लिए मौलिक साहित्यिक शब्दों और साहित्यिक इतिहास के कवरेज में हैंडबुक काफी संपूर्ण है, तीस आइटम शब्दों आदि को कवर करते हैं। साहित्यिक अवधारणाओं की विस्तृत श्रृंखला के लिए गंभीर दृष्टिकोण में सबसे अधिक संभावना है, लीटर- आर्य कार्य, और आलोचनात्मक दृष्टिकोण जो पश्चिमी, विशेष रूप से ब्रिटिश और अमेरिकी, साहित्यिक इतिहास की विशेषता रखते हैं।

हैंडबुक का मुख्य भाग परिभाषाओं और वर्णनकर्ताओं का वर्णानुक्रम में सूचीबद्ध सेट है; इन परिभाषाओं और विवरणकों से मोटे तौर पर दस से बारह आइटम तैयार किए जाते हैं।

हैंडबुक के परिशिष्टों में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार, फिक्शन के लिए पुलित्जर पुरस्कार, कविता के लिए पुलित-जेर पुरस्कार और नाटक के लिए पुलित्जर पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं की सूची है; इन सूचियों में से आठ वस्तुओं को ऊपर की ओर खींचा जाता है। कृपया ध्यान दें कि नोबेल और पुलित्जर साहित्य पात्रता में 2021 तक और इसमें शामिल प्राप्तकर्ता शामिल हैं, जिसका अर्थ है कि नोबेल और पुलित्जर वेबसाइटें वर्ष 2011-2021 के लिए प्राधिकरण बन जाती हैं। कृपया वेब पतों के लिए साहित्यिक आलोचना पठन सूची देखें।

आठ से दस मदों की संख्या वाले पहले खंड का गठन करने वाले शेष आइटम, साहित्यिक अपनी कहानी के प्रतियोगी के ज्ञान का परीक्षण करते हैं। ये आइटम ब्रिटिश और अमेरिकी साहित्यिक कैनन दोनों के कालक्रम के साथ प्रतियोगी की परिचितता का आकलन करते हैं, जैसा कि हैंडबुक द्वारा इसके बहुपृष्ठ कालक्रम और साहित्यिक आंदोलनों, साहित्यिक समूहों और साहित्य के अध्ययन के लिए महत्वपूर्ण दृष्टिकोणों की संक्षिप्त चर्चा में प्रस्तुत किया गया है। .

भाग 2: UIL पठन सूची (वर्ष दर वर्ष भिन्न होती है)

पठन सूची (इस वेबपेज के साइडबार पर स्थित) में पारंपरिक रूप से एक उपन्यास, एक नाटक और कविताओं का चयन शामिल है - हालांकि समय-समय पर सूची में उपन्यास को रिप्रेजेंटेटिव लघु कहानियों के एक सेट ने बदल दिया है।

बीस आइटम, काफी समान रूप से विभाजित, घटनाओं के साथ प्रतियोगी की परिचितता का परीक्षण करते हैं, प्रमुख विषयगत चिंताओं, चरित्र-चित्रण, और कविता के मामले में, काव्य तकनीक जिसके लिए कार्यों को नोट किया जाता है। एक परीक्षण योग्य विचार के रूप में व्याख्या को कम से कम किया जाता है, यदि किसी अन्य कारण से किसी भी अस्पष्टता को रोकने के लिए --- आइटम बहुविकल्पी हैं। विषयों और कथानकों द्वारा निर्धारित ऐतिहासिक संदर्भ को योग्य माना जाना चाहिए। साहित्यिक जीवनी, जब तक कि यह जांच के तहत साहित्य के लिए विषयगत न हो, महत्वपूर्ण होने पर, परीक्षण नहीं किया जाएगा।

भाग 3: साहित्यिक आलोचना में क्षमता

अंतिम पंद्रह आइटम साहित्यिक आलोचना में प्रतियोगी की क्षमता का आकलन करते हैं। पांच चयनों में से ऊपर, पूर्ण या अंश में, विश्लेषण के लिए प्रदान किए जाते हैं। तीन से चार आइटम, आमतौर पर, प्रतियोगी को साहित्य को पहचानने या समझने के लिए कहते हैं, जो कि हैंडबुक में शामिल अवधारणाओं द्वारा प्रस्तुत विश्लेषणात्मक उपकरणों का उपयोग करते हैं और जिन्हें अक्सर साहित्य के विश्लेषण और चर्चा में गहराई से पूरा किया जाता है। यूआईएल पठन सूची में सूचीबद्ध साहित्य की समीक्षा (भाग 2 देखें)।

भाग 4: टाईब्रेकिंग प्रॉम्प्ट

टाईब्रेकिंग शीघ्र के लिए दिए गए निर्देश पर्याप्त हैं:
निबंध नहीं लिखने वाले प्रतियोगियों को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा, भले ही वे किसी टाई में शामिल न हों। निबंध जो नियत विषय पर चर्चा करने के लिए एक ईमानदार प्रयास प्रदर्शित नहीं करते हैं, उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। संबंधों को तोड़ते समय न्यायाधीशों को इस मानदंड पर ध्यान देना चाहिए: टाईब्रेकिंग उद्देश्यों के लिए निबंधों की रैंकिंग मुख्य रूप से इस बात पर आधारित होनी चाहिए कि विषय को कितनी अच्छी तरह संबोधित किया गया है।
के तीन पृष्ठपंक्तिवालाइस निबंध के लिए कागज उपलब्ध कराए गए हैं।

राज्य प्रतियोगिता निदेशक

मार्क बर्नियर
dibern@sbcglobal.net

प्रतियोगिता पुस्तिका

नमूना जाँच

(वर्तमान पठन सूची पर आधारित नहीं)।

साहित्यिक आलोचना को कक्षा निर्देश में एकीकृत करना